Chose Mock Test

Sarkari Exam: बिना कोचिंग के कैसे करें सरकारी परीक्षाओं की तैयारी ? इन बातों का रखें ध्यान

Sarkari Exam: बिना कोचिंग के कैसे करें सरकारी परीक्षाओं की तैयारी ? इन बातों का रखें ध्यान

How to prepare for government exams at home: समय-समय पर विभिन्न सरकारी पद पर पर निकलने वाली भर्तियों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है. लगभग सभी वैकेंसी के लिए प्रवेश परीक्षा पास करना जरूरी होता है. यूं तो हर पद और विभाग के मुताबिक प्रवेश परीक्षा का फॉरमेट, सिलेबस, प्रश्न सब अलग होते हैं लेकिन उनकी तैयारी के समय कुछ पॉइंट्स हैं जिनका ध्यान रखककर आप परीक्षा में सफलता पा सकते हैं. इसलिए अगर कोई कोचिंग ज्वॉइन नहीं की है और घर से ही तैयारी कर रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल.

चुनिंदा स्टडी मैटीरियल है पहला स्टेप

Sarkari Exam, Govt Exams Preparation: सरकारी नौकरी पाना अधिकतर युवाओं का सपना होता है. इसके लिए हमारे देश में बड़ी संख्या में छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. इनमें से अधिकतर युवा किसी कोचिंग संस्थान का सहारा लेते हैं. लेकिन कई लोग होते हैं, जो इन महंगी कोचिंग की भारी-भरकम फीस वहन नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आज हम ऐसे प्रतिभागियों की मदद के लिए बताने जा रहे हैं कि, बिना कोचिंग किए भी आप सरकारी परीक्षाओं की कैसे अच्छे से तैयारी कर सकते हैं.

ध्यान दें कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है कि उसकी कोचिंग की जाए. हांलाकि कोचिंग जाने से अच्छी गाइडेंस, कंपटीशन का माहौल, और पढ़ने की सामग्री मिलती है. लेकिन कुछ हद तक इनकी कमी घर में पढ़ाई करके भी पूरी की जा सकती है.

किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है सही स्टडी मैटीरियल का इंतजाम. एग्जाम का सिलेबस देखें और हर विषय के लिए सही किताबें, नोट्स आदि इकट्ठा कर लें. स्टडी मैटीरियल को लेकर कंफ्यूज न हों और सोच-समझकर किताबें चुनें और अंत कर उन्हीं से पढ़ें. ज्यादा किताबें मतलब ज्यादा कंफ्यूजन और नो तैयारी. इस मामले में इंटरनेट आपकी मदद कर सकता है. यहां से आप ई बुक से लेकर, प्रैक्टिस क्वैश्चंस और मॉक टेस्ट तक सब अरेंज कर सकते हैं. यहां तक कि टाइम टेबल कैसे बनाएं इसमें भी मदद पा सकते हैं.

मॉक टेस्ट करते हैं मदद

आप तैयार के लिए बहुत से वर्चुअल ग्रुप और क्लासेस फ्री में ज्वॉइन कर सकते हैं. इनसे तैयारी करें और सिलेबस, स्टडी मैटीरियल के बाद एग्जाम पैटर्न समझ लें. इससे तैयारी करने में मदद मिलेगी. कैसे सवाल आते हैं, किस तरह के सवाल ज्यादा आते हैं, ये देख लें. इसके बाद देखें कि आपको किस एरिया में ज्यादा दिक्कत है, किसमें आसानी से अंक हासिल हो सकते हैं. इसी के हिसाब से टाइम टेबल बनाएं.

घर से कैसे करें तैयारी
घर से परीक्षा की तैयारी करने पर सबसे जरूरी चीज है परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस समझना. आप नोटिफिकेशन में इसे ध्यान से पढ़ें और उसी हिसाब से अपनी तैयारी करें. दूसरी जरूरी चीज है टाइम टेबल बनाना. अगर आप लगातार एक निश्चित समय बनाकर किसी भी परीक्षा की तैयारी करेंगे, तो बिना कोचिंग के मुश्किल से मुश्किल परीक्षा भी एक बार में निकाली जा सकती है.

Sarkari Exam, Govt Exams Preparation: सरकारी नौकरी पाना अधिकतर युवाओं का सपना होता है. इसके लिए हमारे देश में बड़ी संख्या में छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. इनमें से अधिकतर युवा किसी कोचिंग संस्थान का सहारा लेते हैं. लेकिन कई लोग होते हैं, जो इन महंगी कोचिंग की भारी-भरकम फीस वहन नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आज हम ऐसे प्रतिभागियों की मदद के लिए बताने जा रहे हैं कि, बिना कोचिंग किए भी आप सरकारी परीक्षाओं की कैसे अच्छे से तैयारी कर सकते हैं. ध्यान दें कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है कि उसकी कोचिंग की जाए. हांलाकि कोचिंग जाने से अच्छी गाइडेंस, कंपटीशन का माहौल, और पढ़ने की सामग्री मिलती है. लेकिन कुछ हद तक इनकी कमी घर में पढ़ाई करके भी पूरी की जा सकती है.

 

किताबों का चयन
जहां तक बात है परीक्षा के लिए किताबों की तो इसके लिए आप किसी भी कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों से सलाह ले सकते हैं या फिर यू-ट्यूब पर भी अच्छे टीचरों की गाइडेंस मिल जाएगी. साथ ही पूरा सिलेबस कवर करने के बाद ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट हासिल करें. आप जितने ज्यादा मॉक टेस्ट लगाएंगे, आपके सलेक्शन के चांसेस भी उतनी ही ज्यादा होंगे.

आत्म विश्वास
घर से तैयारी करने पर लगातार आत्मविश्वास बनाए रखना भी बेहद जरूरी है. आपको लगातार खुद को मोटिवेट करते रहना होगा कि आप यह परीक्षा निकाल सकते हैं और आपको मेहनत से दूर नहीं भागना चाहिए.

करेंट अफेयर्स हैं सबसे जरूरी

किसी भी परीक्षा की तैयारी बिना करेंट अफेयर्स के नहीं हो सकती. इसके लिए अपडेटेड रहें. कोई ग्रुप ज्वॉइन कर लें जहां रोज के रोज इस बारे में अपडेट आते रहें. नेशनल, इंटरनेशनल न्यूज, गवर्नमेंट पॉलिसीज, सोशियो इकोनॉमिक डेवलेपमेंट आदि पर पैनी निगाह रखें. इनके नोट्स बनाते चलें जो अंत में बहुत काम आते हैं.

टाइम मैनेजमेंट है बहुत जरूरी

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट और राइटिंग प्रैक्टिस बहुत जरूरी है. जब तैयारी एक लेवल पर पहुंच जाए तो खूब मॉक टेस्ट दें. इससे पता चलेगा कि कहां कमी है. समय का ध्यान रखें और शुरू से ही समय के अंदर पेपर खत्म करने की कोशिश करें. रोज के रोज रिवीजन करें और पिछला पक्का होने के बाद ही आगे बढ़ें. लेकिन इसमें समय का विशेष ध्यान रखें. इन टिप्स का ध्यान रखकर आप परीक्षा की तैयारी में मदद पा सकते हैं. 

All Important Books PDF In English 

SSC      RRB     BANK   OTHERS

All Important Books PDF In Hindi 

SSC      RRB     BANK   OTHERS

PYQ(Previous Years Question Paper with Answer Key and solution) In English 

SSC      RRB     BANK   OTHERS

PYQ(Previous Years Question Paper with Answer Key and solution) In Hindi

SSC      RRB     BANK   OTHERS

You may also like!

SSC CGL – Combined Graduate Level

SSC GD – Constable, General Duty

SSC CHSL – Combined Higher Secondary Level

SSC JE – Junior Engineer

SSC CPO – Central Police Organisation

SSC MTS – Multitasking Staff

SSC Stenographer ‘C’ and ‘D’

SSC JHT – Junior Hindi Translator

RRB NTPC Exam.

RRB Group D.

RPF Constable Exam.

RRB ALP.

RPF SI Exam.

RRB JE Exam.

RRB Paramedical Recruitment.

SBI PO

SBI SO

SBI Clerk

IBPS PO (CWE PO/MT)

IBPS SO (CWE SO)

IBPS Clerk (CWE Clerical)

IBPS RRB (CWE RRB)

RBI Officer Grade B

RBI Officer Grade C

RBI Office Assistant

NABARD

Quiz

 

ATTEMT TO THIS MOCK TEST HELP YOU TO SCORE 95% TO 100% IN RESPECTIVE GOVERNMENT EXAMS

SSC and Bank

Other Exams

POPULAR EXAMS

UPSC

CTET 2023

UPSC 2023

SSC CGL

UPTET

UPSC Syllabus

SSC CPO

REET

UPSC Question Paper

SSC CHSL

HTET

GATE Exam

SSC GD

SUPER TET

GATE 2024

SSC MTS

KVS Recruitment

IES

RRB NTPC

NVS Recruitment

CAT Exam

RRB Group D

DSSSB Recruitment

CLAT

Bank Exams

UPPSC

UGC NET 2023

SBI PO

BPSC

CSIR NET

SBI Clerk

KPSC

CDS Exam

IBPS PO

RPSC

NDA 2023

IBPS Clerk

MPSC

AFCAT

UPSC EPFO

MPPSC

CAPF

RBI Grade B

WBCS

CRPF Recruitment

IBPS RRB

JPSC

BSF Recruitment

SSC JE

CGPSC

IAS Exam

RRB JE

UKPSC

UPSC 2024

DRDO CEPTAM

OPSC

CAPF

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *